एक तरफ तीजन-सबा, दूसरी तरफ दर-बदर कलाकार

चित्रकथा के माध्यम से प्रदेश की युवा महिला हाकी खिलाड़ी सबा अंजुम और छत्तीसगढ़ की संस्कृति व कला को पंडवानी के माध्यम से देश-विदेश में ख्याति दिलाने वाली पंडवानी गायिका तीजन बाई सहित 80 जानी-मानी हस्तियों को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा, ताकि प्रदेश के बच्चे इन्हें जाने-समझे.
छत्तीसगढ़ की स्वर कोकिला किस्मत देवार
दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ की स्वर कोकिला के रूप में विख्यात किस्मत देवार, जो 50 सालों से लोक सेवा कर रही है. आज बीमार है. उन्हें आम्बेडकर अस्पताल में भर्ती किया गया है, जिन्हें सरकारी सुविधा का लाभ इसलिए नहीं मिल रहा है क्योंकि वे ऐसा कोई प्रमाण-पत्र अफसरों को नहीं दे पा रही है, जिससे यह साबित हो सके कि वो चंदैनी गोंदा से जुड़कर अपनी गायिकी से सभी का मन जीत लेने में कामयाब रहीं वे आकाशवाणी की प्रथम छत्तीसगढ़ी लोक गायिका हैं, जो रामचंद देशमुख से चंदैनी गोंदा के बाद रंगकर्मी हबीब तनवीर से जुड़ीं और देश-विदेश में अपनी गायिकी के बदौलत छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कीं.
पडवानी कलाकार की विधवा ढेला बाई तेली
इसी तरह की विपदा झेल रही हैं प्रख्यात पंडवानी गायक राम सिंह तेली की विधवा ढेला बाई. पक्कड कलाकार रहे राम सिंह ने कभी पैसों का मोह नहीं किया. ढेला बाई भी उनके रंग में रंगी रही, पर अब वे असहाय हैं और अपनी बीमारी का इलाज नहीं करा पा रही हैं.
नाचा कलाकार गोविंद निर्मलकर और नारायण श्रीवास
बेलटुकरी निवासी नारायण श्रीवास ह्दय रोग से पीड़ित हैं. इन्होंने भी जब तक स्वस्थ्य रहे लोगों का भरपुर मनोरंजन किया. नाचा के ख्यातनाम कलाकार गोविंद निर्मलकर राजनांदगांव के एक अस्पताल में आईसीयू में भर्ती हैं. ये दोनों कलाकार आज अपना सही इलाज नहीं करा पा रहे हैं.
संस्कृति मंत्री का कथन
मंत्री कहते हैं कि छत्तीसगढ़ में एक लाख से अधिक लोक कलाकार हैं. वे विभाग से जुड़े हैं या नहीं देखना होगा. कोई कलाकार या उनका परिवार हमें नहीं बताएगा तो हम कैसे जानेंगे कि उन्हें क्या तकलीफ है.
मोहताज
अब जब ये कलाकार अस्वस्ख्य हैं और अपनी व्यथा रख रहे हैं, तो फिर क्यों इन्हें चिकित्सा सुविधा मुहैय्या नहीं करायी जा रही है? प्रदेश की जनता को मालुम है कि ये कलाकार अस्पतालों में हैं, फिर क्यों कहा जा रहा है कि जरूरी प्रमाण-पत्र पेश करें? क्या वे आज प्रमाण-पत्र दिखाने पर ही जाने-पहचाने जायेंगे?

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: